रूसी राष्ट्रपति तेहरान पहुंचे, की सर्वोच्च नेता से मुलाक़ात, सर्वोच्च नेता ने इस मुलाकात में यह बातें कही

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार की शाम को तेहरान पहुंचे। तेहरान पहुंचने के बाद उन्होंने ईरान की इस्लामी क्रांति के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाहिल उज़्मा सैयद अली खामनेई से मुलाकात की।

इस मुलाकात में सर्वोच्च नेता ने सीरिया के मामले को बहुत महत्वपूर्ण बताया और कहा कि सीरिया के विषय में एक अन्य महत्वपूर्ण मामला फोरात के पूर्वी क्षेत्र का अमेरिकियों द्वारा अतिग्रहण है कि अमेरिकियों को बाहर निकाल कर इस समस्या का समाधान किया जाना चाहिये।इस मुलाकात में सर्वोच्च नेता ने बल देकर कहा कि अंतरराष्ट्रीय घटनायें व परिवर्तन इस बात के सूचक हैं कि ईरान और रूस को अधिक से अधिक एक दूसरे के साथ सहयोग की ज़रूरत है और तेल व गैस सहित विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के मध्य हो चुके समझौतों को गंतव्य तक पहुंचाया और अमली जामा पहनाया जाना चाहिये। इसी प्रकार उन्होंने ईरान और रूस के मध्य आर्थिक सहयोग को विशेषकर पश्चिम के प्रतिबंधों के बाद ज़रूरी और दोनों देशों के हित में बताया और यूक्रेन में होने वाली घटनाओं के संबंध में कहा कि जंग एक हिंसात्मक व सख्त चीज़ है और इस्लामी गणतंत्र ईरान इस चीज़ से बिल्कुल खुश नहीं है कि आम लोग इसकी भेंट चढ़ें परंतु यूक्रेन के मामले में अगर आपने पहल न की होती तो दूसरा पक्ष जंग का तर्क बना लेता।

इसी प्रकार इस भेंट में इस्लामी क्रांति के सर्वोच्च नेता ने बल देकर कहा कि पश्चिम स्वाधीन और शक्तिशाली रूस का विरोधी है और नैटो खतरनाक चीज़ है और अगर नैटो के सामने रास्ता खुला रहे तो वह किसी सीमा को नहीं पहचानता और अगर यूक्रेन में उसे न रोका जाता तो कुछ समय के बाद वह क्रीमिया का बहाना बनाकर इसी युद्ध का आरंभ करता। उन्होंने कहा कि अलबत्ता आज अमेरिका और पश्चिम पहले से अधिक कमज़ोर हो गये हैं और भारी खर्च और प्रयास के बावजूद सीरिया, लेबनान और फिलिस्तीन सहित हमारे क्षेत्र में उनकी राजनीतिक पकड़ बहुत कम हो गयी है। ईरान की इस्लामी क्रांति के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाहिल उज़्मा सय्यद अली खामनेई ने इस मुलाकात में क्षेत्रीय मामलों में जायोनी शासन के हस्तक्षेप की निंदा की और जायोनियों के खिलाफ रूसी राष्ट्रपति के हालिया दृष्टिकोणों की सराहना की। रूसी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात के समय ईरानी राष्ट्रपति भी मौजूद थे और सर्वोच्च नेता ने ईरान और रूस के मध्य सहयोग को दोनों देशों के हित में बताया और रूसी राष्ट्रपति को संबोधित करते हुए कहा कि आप और हमारे राष्ट्रपति दोनों अमल करने वाले हैं इस आधार पर दोनों देशों के मध्य सहयोग व सहकारिता को इस दौर में शिखर पर पहुंच जाना चाहिये।

इसी प्रकार सर्वोच्च नेता ने पश्चिम की धूर्तता व पाखंड के मुकाबले में होशियार रहने को ज़रूरी बताया और कहा कि अमेरिकी ज़ोरज़बरदस्ती करने वाले और पाखंडी हैं और पूर्व सोवियत संघ के विघटन का एक कारण अमेरिका की धूर्तता और पाखंडी नीतियों के धोखे में आ जाना था अलबत्ता रूस ने आप के दौर में अपनी स्वाधीनता को सुरक्षित कर लिया है। इस मुलाकात में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने भी यूक्रेन में होने वाली घटनाओं के बारे में कहा कि कोई भी युद्ध का पक्षधर नहीं है और आम लोगों का जान देना एक बड़ी ट्रैज़्डी है किन्तु पश्चिम इस बात का कारण बना कि हमारे पास प्रतिक्रिया दिखाने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचा।

Don`t copy text!