नगर निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां शुरू, बिछने लगी चुनावी बिसात परिसीमन के साथ-साथ सीटों के आरक्षण पर चल रहा मंथन

मामुन अंसारी जिला ब्यूरो बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स)9044641489

बाराबंकी। लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक पार्टियों की नजरें निकाय चुनावों पर लगी हैं। वर्ष के अंत में निकाय चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है। इसको लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सत्तारूढ़ दल भाजपा सहित अन्य दलों कांग्रेस, सपा, बसपा, आप ने भी निकाय चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी की निगाहें इस समय निकाय चुनाव पर लगी हुई हैं। सरकार से लेकर चुनाव आयोग तक अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। स्थानीय निकाय चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया। परिसीमन के साथ-साथ सीटों के आरक्षण पर मंथन चल रहा है। बताते चलें कि इसी साल दिसंबर तक शहरी क्षेत्र के नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के चेयरमैन और सभासदों का चुनाव होना है। माना जा रहा है कि निकाय चुनाव के लिए 15 नवंबर के बाद किसी भी दिन अधिसूचना जारी हो सकती है।

सीटों के आरक्षण की होनी है घोषणा

नगर पालिका, नगर पंचायत के चेयरमैन और वार्डों के आरक्षण का कार्य किया जाना है। आरक्षण का प्रावधान राज्य सरकार करती है, जिसमें ओबीसी, एससी, एसटी और सामान्य सीटों का आरक्षण होना है। इसके अलावा महिलाओं की लिए भी सीटें आरक्षित की जानी है। आरक्षण के लिए जनसंख्या को आधार बनाया जाता है। ऐसे में पहले एसटी समुदाय की जनसंख्या का फिगर आउट किया जाता और फिर उस क्षेत्र में कितनी सीटें आती है, उसका मूल्याकंन किया जाता और फिर आरोही क्रम में रखते और तब जाकर आरक्षण तय होता। इस तरह जिस क्षेत्र में जिस जाति की जनसंख्या ज्यादा होती है, उसे उसके लिए रिजर्व कर दिया जाता है। हालांकि, आरक्षण को लागू करने के लिए जो प्रावधान है, उसमें रोटेशन प्रक्रिया का भी पालन करना पड़ता है।

भाजपा में टिकट मांगने वालों की फेहरिस्त लंबी

नगर निकाय चुनाव की सरगर्मियों को देखते हुए चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों ने भी अपने-अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। भावी प्रत्याशियों ने वॉल पेंटिंग, बैनर, पोस्टर के माध्यम से लोगों में अपनी पैंठ बनानी शुरू कर दी है। भाजपा में टिकट मांगने वालों की लंबी लाइन है, हालांकि अभी आरक्षण तय नहीं है, इसके बाद भी टिकट मांगने वाले बहुत हैं। इसी प्रकार कांग्रेस, सपा, बसपा, रालोद, आप ने भी अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया है।

सोशल मीडिया पर दिखने लगे दावेदार

नगर निकाय चुनाव की बिसात सज गयी है। संभावित प्रत्याशी और निवर्तमान पार्षद अपनी बात जनता तक पहुंचाने और उन्हें लुभाने की जुगत लगाने लगे हैं। फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप पर अपने-अपने दावे प्रस्तुत कर रहे हैं। वहीं, जनता ने जनप्रतिनिधियों से पिछले पांच साल का हिसाब मांगना शुरू कर दिया है। पिछली बार के चुनाव में हार चुके प्रत्याशी निवर्तमान पार्षदों को उनके द्वारा किये गये वादे याद करा रहे हैं। आम जनता अपने गली-मुहल्ले की जर्जर सड़क, जलजमाव, गंदगी की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर वास्तविक स्थिति के बारे में बता रही है। चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी लोगों के मोबाइल पर कॉल कर संबंधित वार्ड में बेहतर सेवा करने का सपना दिखाने में जुट गए हैं।मामुन अंसारी जिला ब्यूरो बाराबंकी(एस0एम0 न्यूज 24 टाइम्स)9044641489

 

 

 

Don`t copy text!