बार-बार पुलिस से की मां को पीटने वाले शराबी पिता की शिकायत, कार्रवाई नहीं होने पर बेटी ने कर ली खुदकुशी

मुबारिक शाह

खरगोन। डाक्टर बनने का सपना देख रही एक होनहार बेटी ने शराबी पिता द्वारा मां के साथ आए दिन की जाने वाली मारपीट और पुलिस को शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं करने से परेशान होकर आत्मदाह कर लिया। इससे पूर्व लिखे सुसाइड नोट में उसने अपनी मौत के लिए पिता, अवैध शराब बनाने, बेचने वाले और पुलिस को जिम्मेदार बताया। पुलिस पर शराबी पिता पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप है। मामले में पुलिस ने शनिवार को मृतका पूजा चौहान के पिता माणा को गिरफ्तार कर लिया है। एसडीओपी अर्चना रावत ने बताया कि शुक्रवार सुबह बड़वाह नगर से 15 किमी दूर ग्राम रावत पलासिया में 17 वर्षीय पूजा चौहान ने घर की छत पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। गंभीरावस्था में उसे अस्पताल ले जाया गया। यहां से इंदौर रेफर किया गया। इंदौर पहुंचने के पहले ही पूजा ने दम तोड़ दिया।

घटना के कुछ समय पहले दी चेतावनी, पिता को पकड़ो अन्यथा कर लूंगी आत्महत्या
पूजा अपने शराबी पिता से बहुत परेशान थी। वह शराब पीकर आए दिन पूजा की मां के साथ मारपीट करता था। शुक्रवार सुबह भी माणा ने शराब पीकर मां के साथ मारपीट की थी। पूजा ने 100 डायल बुलाकर पिता को पकड़वाने का प्रयास किया, लेकिन माणा वहां से भाग गया। इसके बाद पूजा ने पुलिसकर्मियों से कहा कि आप मेरे साथ चलो जहां पिता है, उन्हें पकड़ लेना। चचेरे भाई मुकेश के मुताबिक पूजा ने पुलिसकर्मियों को चेतावनी भी दी थी कि यदि पिता पकड़ा नहीं गया, वह आत्महत्या कर लेगी, लेकिन जब पुलिसवाले मौके से चले गए तो उसने कुछ देर बाद ही सुसाइड नोट लिखकर घर की छत पर जाकर खुद को आग लगा ली थी। पूजा ने हाल ही में हायर सेकंडरी स्कूल में 74 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। वह डाक्टर बनना चाहती थी। पूजा तीन बहनें हैं।

सुसाइड नोट में लिखा- आइएम सारी मां, सिस्टर
पूजा चौहान, ग्राम रावत पलासिया में रहती हूं। मेरे पिताजी माणा बहुत शराब पीते हैं तथा घरेलू हिंसात्मक कार्यों को बढ़ावा देते हैं। वह पागल हो गए है, ऐसा नहीं है, लेकिन शराब पीकर अपना होश-हवास गंवा बैठते हैं। जिसके कारण हमारी मम्मी के कैरेक्टर पर सवाल उठाते हैं, हम रात में बाहर वाशरूम के लिए भी नहीं जा सकते हैं। मुझे पढ़ने भी नहीं देते। बड़वाह पुलिस अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। हम 100 से अधिक बार 100 डायल पुलिस बुला चुके हैं। मैं सिर्फ मेरे पापा के हिंसात्मक कार्यों की वजह या पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने पर मेरी मौत की जिम्मेदार बड़वाह पुलिस अधिकारी तथा मेरे पापा रहेंगे। शराब बेचने वाले रहेंगे। आइएम सारी मां, सिस्टर।

छह बार कार्रवाई हुई
एसपी धर्मराज मीना ने बताया कि पूजा के पिता माणा पर छह बार प्रतिबंधात्मक सहित अन्य तरह की कार्रवाई हो चुकी है। उस दिन पुलिस मौके पर पहुंची थी। पूजा और उसकी मां ने कहा कि आरोपित भाग गया है। वह आ जाएगा तो मोबाइल लगा देंगे।

Don`t copy text!