दिल्ली में आज और कल ऑड-ईवन नहीं होगा लागू, सरकार ने दी छूट

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली वालों को एक बड़ी राहत मिलने जा रही है।

नई दिल्लीः श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली वालों को एक बड़ी राहत मिलने जा रही है। दरअसल, दिल्ली में आज यानी सोमवार को और मंगलवार को ऑड-इवन नियम लागू नहीं होगा। आज सोमवार को है और कल यानी मंगलवार को 12 तारीख को श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व है, जिसके चलते दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों को ये राहत दी है। इस बात की जानकारी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले प्रेस कान्फ्रेंस करके ही दे दी थी।

दिल्ली के सिख समुदाय ने गुरुपर्व और नगर कीर्तन के दौरान 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन में छूट देने की मांग की थी। इसके लिए दिल्ली सरकार से मांग की गई थी। दिल्ली सरकार ने इस मांग पर गंभीरता से विचार किया और फैसला लिया। दरअसल गुरु नानक देव जी के जन्म के 550 साल होने पर दिल्ली में बड़े आयोजन होने हैं। दिल्ली-एनसीआर में रहे रहे सिख समुदाय के लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके मद्देनजर तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह के नेतृत्व में सिख प्रतिनिधिमंडल ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मिलकर अपनी मांग रखी थी। इस मांग पर व‍िचार करते हुए द‍िल्ली सरकार ने ऑड-ईवन न‍ियम से दो द‍िन की छूट दे दी है।

श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व पूरी दुनिया में बहुत बड़े स्तर पर मनाया जा रहा है। दिल्ली में रहने वाले सिख सुमदाय के लोगों के लिए भी ये एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण मौका है। 11 नवंबर को पूरे शहर में भव्य नगर कीर्तन की तैयारियां हो रही हैं जिसमें लाखों श्रद्धालुओं के हिस्सा लेने की संभावना है। इस मौके पर 11 और 12 नवंबर को लाखों लोग पूरे शहर के अलग-अलग गुरुद्वारों में भी जाएंगे।

आपको बता दें क‍ि बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण कम करने के ल‍िए 4 नवंबर से शुरू हुआ ऑड-ईवन न‍ियम 15 नवंबर तक चलेगा. रव‍िवार को इस न‍ियम से छूट दी जाती है। नियम का उल्लंघन करने पर सभी पर 4 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

Don`t copy text!