व्यापारियों ने छिपाया लाखों का माल कब्रिस्तान में !

शमीम अंसारी: के साथ रियाज वारसी की रिपोर्ट।एसएम न्यूज24टाइम्स .

-सरकारी राजस्व को चूना लगाने के उद्देश्य हो रहा है खेल। -भीषण गंदगी में रहने को मजबूर हैं मोहल्लावासी

बाराबंकी। आपने अभी तक तो गोपनीय गोदामों में माल छुपाने की घटना तो जरूर सुनी होगी लेकिन आइए हम आपको रूबरू कराते हैं व्यापारियों के ऐसे कारनामे से जिसको पढ़कर, सुनकर आपको बहुत हैरत होगी, शहर के कुछ व्यापारियों ने टैक्स बचाने के लिए अपना लाखों का माल कब्रिस्तान में ही छिपाकर रख दिया है। जिससे सरकारी राजस्व को आसानी से हड़पा जा सके, हैरत की बात यह है कि विभाग के कई अधिकारियों को उक्त प्रकरण की जानकारी भी है, किन्तु अवैध वसूली के चक्कर में कार्यवाही की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।


प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के पाॅश इलाके बेगमगंज, प्रधान डाकघर के पीछे स्थित कब्रिस्तान में कई व्यापारियों ने इनकम टैक्स व सेल्स टैक्स से बचने के लिए अपना लाखों का माल कब्रिस्तान में ही छिपा रखा है। कई व्यापारी तो इतने दबंग हैं कि कब्रिस्तान में जब कोई मिट्टी आती है तब भी वह अपना सामान नहीं हटाते हैं। जिससे यहाँ पर आने-जाने वालों को काफी दिक्कत व परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर का कब्रिस्तान काफी पुराना है जिस कारण यहाँ के आसपास के दुकानदार वक्फ की सम्पत्ति करबला कब्रिस्तान को अपनी व्यक्तिगत सम्पत्ति समझकर अवैध कब्जा जमाए हुए हैं तथा कई लोगों के पास व्यापार पंजीकरण (जी0एस0टी0 नम्बर) न होने के कारण टैक्स से बचने के लिए बड़ी-बड़ी अलमारी व कूलर, बक्सा, बेड, सोफासेट आदि कब्रिस्तान की बाउण्ड्री की आड़ में छिपा रखा है ताकि क्षमता से अधिक माल पर किसी उच्च अधिकारी की नजर न पड़े। वहीं पर कई व्यापारी रूपी छुटभइया नेता सार्वजनिक रास्ते पर भी अपना माल रख रखा है। जिससे वहां के निवासियों को आकस्मिक चिकित्सा हेतु गाड़ी, एम्बुलेंस आदि के निकलने में काफी दिक्कत होती है।


राहगीर जब सामान हटाने को कहते हैं तो कई दुकानदार एकराय होकर राहगीरों से लड़ाई-झगड़ा पर उतारू होकर आमादा-फसाद हो जाते हैं जिस कारण कोई भी शांतिप्रिय व्यक्ति उक्त रास्ते से निकलना ही बंद कर दे रहे हैं, जिस कारण इन व्यापारियों का रोड व कब्रिस्तान में एक छत्रराज्य कायम हो गया है। कई अवैध कब्जेदारों के हौसले काफी बुलंद हो गये हैं वह कर्बला कब्रिस्तान के जिम्मेदारान की भी बात को नहीं सुनते हैं उनसे भी लड़ाई झगड़े पर उतारू हो जाते हैं।

इस सम्बंध में स्थानीय नागरिक मो0 इरफान चैधरी ने बताया कई दुकानदारों से हमने कब्रिस्तान से माल हटाने के लिए कहा किन्तु कोई सुनता ही नहीं है, उल्टे लड़ाई झगड़े पर उतारू हो जाते हैं और खुलेआम हमको ही धमकी देते हैं कि तुम्हारा घर ही खाली करवा देंगे और तुमको यहां रहने भी नहीं देंगे जिससे तुम्हारी सारी दिक्कत खत्म हो जायेगी। श्री चैधरी ने आगे बताया कि दबंगों के कारण कब्रिस्तान की साफ सफाई नहीं हो पा रही है। कब्रिस्तान मंे काफी गंदगी है, बीमारियों का खतरा लगातार बना हुआ है। यहाँ तक मिट्टी दफनाने में आये लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कत होती है।

अब देखना है कि क्या कब्रिस्तान के जिम्मेदार या प्रशासन इन अवैध कब्जेदारों को हटा पायेगा या इसी तरह उक्त दबंग व्यापिरयों का तांडव कब्रिस्तान के अंदर भी चलता रहेगा।

शमीम अंसारी: के साथ रियाज वारसी की रिपोर्ट।एसएम न्यूज24टाइम्स .

Don`t copy text!