अदरक के छिलके के फायदे जानने के बाद नहीं फेंकेंगे आप इसे कूड़ेदान में

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8564852662

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8564852662

 

 एसएम न्युज24 टाइम्स  अक्सर महिलाएं अदरक छीलकर इस्तेमाल करती हैं और इसके छिलके फेंक देती हैं। लेकिन आज हम आपको अदरक के छिलके के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप शायद फिर अदरक के छिलकों को नहीं फेंकेंगीअदरक सेहत के लिए काफी फायदेमद होती है। इसमें पोटैशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुड़ पाए जाते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद करती है। वहीं अक्सर महिलाएं अदरक छीलकर इस्तेमाल करती हैं और इसके छिलके फेंक देती हैं। लेकिन आज हम आपको अदरक के छिलके के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप शायद फिर अदरक के छिलकों को नहीं फेंकेंगी। तो आइए जानते हैं अदरक के छिलको के फायदे के बारे में।

खांसी

खांसी से निजात पाने के लिए अदरक बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके धूप में सूखाएं और फिर मिक्सी में डालकर इसका पाउडर बनाएं। खांसी की समस्या होने पर अदरक के पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खाएं। इसे आप दिन में 2 बार ले सकते हैं।

सब्जी

अदरक के छिलकों को आप टेस्टी सब्जी बनाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। आप ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियों को स्टीम करने से पहले इसमें अदरक के छिलके डाल सकती हैं। ऐसा करने से सब्जी को फ्लेवर मिलने के साथ स्वाद भी बढ़कर आएगा।

चाय

अदरक की चाय ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप सके लिए अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालें। फिर इसकी चाय बनाकर पिएं।

Don`t copy text!