आंखों की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो इन पांच चीजों को करें डाइट में शामिल

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8564852662

एसएम न्यूज24टाइम्स डिजिटलाइजेशन के इस दौर में हमारा ज्यादा से ज्यादा वक्त टीवी, मोबाईल और कंप्यूटर के आगे ही गुजरता है। घंटों स्क्रीन पर निगाहें टिकी रहने से आंखों की नसें सिकुडने लगती हैं। इससे आंखों की रोशनी कम होने के साथ सिरदर्द की समस्या भी बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं, स्क्रीन के आगे ज्यादा समय गुजारने से धीरे-धीरे आंखों का नंबर बढ़ने लगता है और पतला चश्मा मोटा होने लगता है। अगर आप अपनी आंखों को लंबे समय तक तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनसे आपकी आंखों की रोशनी कायम रहे और आंखों को सुकून पहुंचे।

लंबे समय तक स्क्रीन देखने से होने वाले नुकसान:

कंप्यूटर या स्क्रीन पर लंबे समय तक आंखें गढ़ा कर काम करने से आंखों पर जोर पड़ता है। इससे नज़र धुंधली होती है, दूर की चीजें देखने में परेशानी होती है, आंखें सूख जाती है, सिर दर्द, पीठ दर्द और कंधों में दर्द की शिकायत रहती है। आप भी आंखों की इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे आपकी आंखों की रोशनी में इज़ाफा हो।

आंखों की हिफ़ाज़त के लिए मछली, नट और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

स्क्रीन के आगे ज्यादा समय गुजारने से धीरे-धीरे आंखों का नंबर बढ़ने लगता है। घंटों स्क्रीन पर निगाहें टिकी रहने से आंखों की नसें सिकुडने लगती हैं। इससे आंखों की रोशनी कम होने के साथ सिरदर्द की समस्या भी बढ़ने लगती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में हमारा ज्यादा से ज्यादा वक्त टीवी, मोबाईल और कंप्यूटर के आगे ही गुजरता है। घंटों स्क्रीन पर निगाहें टिकी रहने से आंखों की नसें सिकुडने लगती हैं। इससे आंखों की रोशनी कम होने के साथ सिरदर्द की समस्या भी बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं, स्क्रीन के आगे ज्यादा समय गुजारने से धीरे-धीरे आंखों का नंबर बढ़ने लगता है और पतला चश्मा मोटा होने लगता है। अगर आप अपनी आंखों को लंबे समय तक तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनसे आपकी आंखों की रोशनी कायम रहे और आंखों को सुकून पहुंचे।

संपादक मोहिनी शर्मा एडवोकेट एसएम न्युज24 टाइम्स 8564852662

 

Don`t copy text!