कोई भी देश यूक्रेन को नैटो में शामिल होने से नहीं रोक सकताः अमेरिका

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

अमेरिका के रक्षामंत्री ने कहा है कि कोई भी देश यूक्रेन को नैटो में शामिल होने के प्रयास से नहीं रोक सकता।

समाचार एजेन्सी रोयटर्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन की यात्रा के दौरान अमेरिका के रक्षामंत्री ने कहा कि किसी भी तीसरे देश को वीटो करने का अधिकार नहीं है कि यूक्रेन नैटो में शामिल न हो। अमेरिका के रक्षामंत्री लॉएड ऑस्टिन ने कहा कि केवल यूक्रेन को अपनी विदेश नीति निर्धारित करने का अधिकार है और हमें उम्मीद है कि यूक्रेनवासी किसी बाहरी देश के हस्तक्षेप के बिना यह कार्य अंजाम दे सकेंगे।
इसी प्रकार उन्होंने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन के पूरब में लड़ाई आरंभ कर दी है और वह शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में रुकावट है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अभी कुछ समय पहले रूस की धमकियों व चुनौतियों से मुकाबले के लिए नैटो का आह्वान किया था कि वह उसका सदस्य बनना चाहता है।
ज्ञात रहे कि रूस और यूक्रेन वर्षों से राजनीतिक मामलों को लेकर एक दूसरे से मतभेद रखते हैं। रूस का मानना है कि अमेरिकी हस्तक्षेप और कीव के प्रति उसके सैन्य समर्थन से मतभेदों को हवा मिलेगी और रूस इस बात को पसंद नहीं करता है कि यूक्रेन नैटो का सदस्य बने।
ऊर्जा की सुरक्षा और रूस में क्रीमिया द्वीप का शामिल होना उन विषयों में से हैं जिन्हें लेकर रूस और यूक्रेन के बीच मतभेद हैं।

समाचार एजेंसी न्यूज़ एसएम न्यूज़ के साथ 9889789714

Don`t copy text!