ईरान के अरबों डॅालर हड़पने की अमरीकी कोशिश नाकाम!

इटली मेंं इस्लामी गणतंत्र ईरान के रिज़र्व बैंक के 5 अरब 990 मिलयन डॅालर को ज़ब्त करने के लिए अमरीकियों के कोशिश नाकाम हो गयी है।
ईरान के सेंट्रल बैंक ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि नाइन एलेवन हमले से प्रभावित कुछ लोगों ने अमरीकी सरकार के प्रोत्साहन के बाद न्यूयार्क में एक अदालत को ईरान और ईरान के सेंट्रल बैंक के खिलाफ फैसला देने पर मजबूर कर दिया था और उसके बाद इन लोगों ने 24 जनवरी सन 2018 को अमरीकी अदालत के फैसले के आधार पर इटली में भी एक मुक़द्दमा दायर करके इटली में ईरान के 5 अरब 990 मिलयन 8 लाख 76 हज़ार 696 डॅालर ज़ब्त कराने की कोशिश की थी।
मुक़द्दमा दायर होने के बाद इटली की अदालत ने 14 जून 2018 को एक आदेश देकर ईरान के अरबों डॅालर सीज़ करने का आदेश दे दिया जिसके बाद इस्लामी गणतंत्र ईरान के सेंट्रल बैंक ने विरोध दर्ज कराया जिसे इटली की अदालत ने स्वीकार किया और 10 अक्तूबर सन 2018 को अपना आदेश वापस ले लिया।
रिपोर्ट में बताया गया है कि अमरीकियों ने इटली की अदालत में दोबारा मुकद्दमा दायर किया लेकिन 17 अप्रैल सन 2019 को इटली की अदालत ने अमरीकियों की याचिका को खारिज कर दिया।
इसके बाद इटली की अदालत ने 10 जनवरी सन 2020 को विवाद में पड़े बिना याचिका को खारिज कर दिया और इस प्रकार से ईरान के सेंट्रल बैंक को अमरीका के मुक़ाबले में एक बड़ी कामयाबी मिली।

Don`t copy text!