योगी सरकार के पार्ट टू की शुरुआत के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव.,एक्सरे अल्ट्रासाउंड सहित आपातकालीन सेवाओं का जनता कोलाभ।

एसएम न्यूज़24टाइम्स के जिला ब्यूरो के साथ मसौली संवाददाता अवधेश वर्मा शांती वर्मा की रिपोर्ट मोबाइल नंबर 8707331705

मसौली बाराबंकी। योगी सरकार के पार्ट टू की शुरुआत के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव को मिला तोहफा 30 शय्या का अस्पताल अब होगा 50 शय्या का अस्पताल एक्सरे अल्ट्रासाउंड सहित आपातकालीन सेवाओं का अब मिलेगा जनता को मिलेगा लाभ। शुक्रवार की स्वास्थ्य विभाग के अभियंता सहित निर्माण एजेन्सी फैक्सपैड के अभियंताओ ने सर्वेक्षण करते हुए मिट्टी की जांच की।
जिले की आदर्श सीएचसी में शुमार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव में अभी तक 30 शय्या थी जिसे अब शासन के निर्देशानुसार उच्चीकृत करते हुए 50 शय्या का अस्पताल बनाया जाएगा।
नेशनल हाईवे पर स्थित होने के कारण सीएचसी में सुविधाओं को बढ़ाना समय की मांग है। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को सीएचसी में लाया जाता है, लेकिन सुविधाओं के अभाव में केवल प्राथमिक उचपार के बाद रेफर करना पड़ता है। अभी तक सीएचसी में चिकित्सको की कमी थी हैं। वर्तमान में ओपीडी के हिसाब से भी चिकित्सकों की कमी रहती है। 50 बिस्तरों का होने पर इसमें चिकित्सकों की संख्या में भी इजाफा होगा। 50 बिस्तरों की संख्या होने पर एक दर्जन से अधिक चिकित्सक मिल सकते हैं।

मिट्टी जांच एव सर्वेक्षण का कार्य पूरा
शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव पहुंचे फैक्सपैड के एक्सईएन संजीव सक्सेना, एई दुर्गेश वर्मा , जेई स्वास्थ्य रामकिशुन वर्मा, वास्तुविद प्रशांत पाल, जेई महेंद्र कुमार , चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 संजीव कुमार, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नूर मोहम्मद सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की मौजूदगी में मिट्टी जांच एव सर्वेक्षण कार्य किया गया।

लाखो लोगों को मिलेगी सुविधा

सीएचसी बड़ागांव में बिस्तरों व चिकित्सकों की संख्या बढ़ने से ग्राम पंचायत बड़ागांव, मसौली, नैनामऊ , भयारा, बांसा, देवकलिया, रामपुर, जकरिया, रसौली, सफ़दरगंज, दादरा, सहित क्षेत्र की करीब तीन लाख जनता को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

सौ शैय्या को टारगेट बनाकर किया जायेगा विस्तार
स्वास्थ्य विभाग के अभियंता रामकिशुन वर्मा एव फैक्सपैड के एक्सईन संजीव सक्सेना ने बताया कि शासन द्वारा 50 शय्या तक का उच्चीकरण किया है परन्तु भवन का मानक सौ वेड का लेकर विस्तार किया जाएगा ताकि आने वाले भविष्य में अस्पताल के पुनः विस्तार में कोई दिक्कत न हो।

 ग्रामीणों में खुशी
डेढ़ दशक पूर्व तत्कालीन ग्राम प्रधान नाजनीन किदवाई के अथक प्रयास से 6 वेड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उच्चीकरण कर 30 वेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण हुआ था अब सौ वेड के मानक को लेकर हो रहे उच्चीकरण की जानकारी मिलने पर प्रधान प्रतिनिधि नाजनीन किदवाई, प्रधान नूर फातिमा, मायाराम यादव, राम प्रताप वर्मा, मो0 सफी, अब्दुल हक कुरैशी, नूरुल आमीन, जाबिर सलमानी, इस्लाम शाह, अकबर शाह, अनवर शाह, जगत वर्मा, फुरकान खान प्रधानपति नूर मोहम्मद, सहित क्षेत्रीय जनता ने हर्ष व्यक्त किया है।

एसएम न्यूज़24टाइम्स के जिला ब्यूरो के साथ मसौली संवाददाता अवधेश वर्मा शांती वर्मा की रिपोर्ट मोबाइल नंबर 8707331705

Don`t copy text!