*आपदा राहत सहायता योजना के तहत 36763 श्रमिकों के खातों में भेजी गयी रू. 367.63 लाख की धनराशि।।*

 

बहराइच 06 सितम्बर। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न विषम परिस्थितियों में प्रभावी लाॅकडाउन से पंजीकृत/अद्यतनीकृत रूप से नवीनीकृत श्रमिकों को राहत पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से श्रम विभाग द्वारा संचालित ‘‘आपदा राहत सहायता योजना’’ के तहत अब तक अद्यतन अंशदान वाले 19765 श्रमिकों के बैंक खातों में एक-एक हज़ार रूपये की प्रथम किश्त तथा अद्यतन अंशदान वाले 16998 श्रमिकों के बैंक खातों दूसरी किश्त के रूप में रूपये एक-एक हज़ार कुल रू. 367.63 लाख की धनराशि भेजी गयी है।
यह जानकारी देते हुए श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकारों पंजीकरण कवरेज, सामाजिक सुरक्षा कवरेज, निर्माण श्रमिकों के डेटाबेस का निर्माण, उपकर निधि का इष्टतम उपयोग करने, पंजीकरण प्रक्रियाओं को सरलीकृत किये जाने, इलेक्ट्रानिक माध्यम से नवीनीकरण किये जाने, हितलाभ वितरण व इस पूरी प्रक्रिया को पूर्णतः आनलाइन किये जाने हेतु माह जुलाई से सितम्बर 2020 तक मिशन मोड प्रोजेक्ट अभियान संचालित किया जा रहा है।
श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि माह जुलाई-सितम्बर 2020 के मध्य अभियान अवधि में मिशन मोड प्रोजेक्ट संचालित कर सभी पात्र निर्माण श्रमिकों के शत-प्रतिशत पंजीयन की कार्यवाही की जा रही है। जिसके तहत अब तक 4489 श्रमिकों का पंजीकरण कराया गया तथा 915 श्रमिकों का नवीनीकरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कार्यालय स्तर पर नये श्रमिकों के पंजीकरण व पूर्व में पंजीकृत श्रमिकों के नवीनीकरण का कार्य युद्धस्तर पर निरन्तर संचालित है।
श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि ऐसे श्रमिक जिनका बैंक खाता अभी तक अपडेट नहीं है वे स्वयं उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा डेवलप किये गये साफ्टवेयर के माध्यम से उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड योजनान्तर्गत पंजीकृत श्रमिक अपने बैंक खाते को स्वयं अपडेट कर सकते हैं। इच्छुक श्रमिक गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से यूपी बीओसीडब्लू साफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। एप्स को खोलने के पश्चात स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार का एक पिक्चर सामने आयेगा। उसके पश्चात श्रमिक के विवरण के सत्यापन हेतु मोबाइल नम्बर, पंजीयन संख्या या आधार संख्या की आवश्यकता होगी। वांछित डाटा को भरने के पश्चात सत्यापित के आपशन को क्लिक करने पर मोबाइल पर एक ओटीपी संख्या आ जाएगी।
मोबाइल नम्बर पर प्राप्त हुई ओटीपी या डाटा को डालकर पुनः सत्यापित करने पर श्रमिक का विवरण, जिसमें श्रमिक का नाम, पिता/पति का नाम आ जायेगा। इसके पश्चात आधार नम्बर को भी सत्यापित करना होगा। आधार नम्बर के डाटा को डालने के पश्चात सम्बन्धित के मोबाइल नम्बर पर पुनः एक ओटीपी नम्बर या डाटा आ जायेगा। प्राप्त हुए ओटीपी को भरने के पश्चात सत्यापित कर पुनः क्लिक करने के साथ ही श्रमिक का बैंक खाता से सम्बन्धित विवरण के कालम आ जायेंगे। जिसमें श्रमिक का नाम स्वतः रहेगा, उसके पश्चात श्रमिक अपना बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड, बैंक का नाम व बैंक शाखा का नाम भर कर अपडेट के आपशन को क्लिक करते ही रिकार्ड अपडेट सक्सेज़फुली की सूचना प्राप्त हो जायेगी। प्राप्त हुई सूचना को ओ.के. करने के पश्चात श्रमिक का बैंक सम्बन्धी डाटा अपलोड हो जायेगा।

Don`t copy text!