जनता के लिए मौत का सौदागर साबित हो रहा है गोरखपुर ईंट भट्ठा ब्रिक फील्ड

अवधेश वर्मा विशेष संवाददाता मसौली जनपद बाराबंकी एसएम न्यूज़ 24 टाइम्स 8707331705

सफदरजंग ग्राम मुश्कीनगर में ईंट भट्ठे की आड़ में अवैध खनन का खेल, प्रदूषण फैलाने में पीछे नहीं है ईंट भट्ठा मालिक?

बाराबंकी। ग्राम मुश्कीनगर में संचालित ईंट भट्ठा धरती माता का सीना चीरकर प्राकृतिक सम्पदा का लगातार दोहन कर रहा है लेकिन पुलिस विभाग, वन विभाग व राजस्व विभाग सभी मौन धारण किये हुए हैं। जहां एक ओर प्रदूषण से आम जनमानस परेशान हैं वही विभागीय शिथिलता का फायदा सरकार के कर्मचारी उठाकर खनन माफियाओं को लाभ पहुंचा रहे हैं और बदले में भर रहे हैं अपनी जेबे। ग्राम समाज की भूमि गाटा संख्या-277 थाना क्षेत्र सफदरजंग मुश्कीनगर पर भट्ठा मालिक ने कब्जा करके क्षेत्र के आस-पास लगातार जल का दोहन करने के साथ ही मिट्टी का अवैध खनन भी कर रहा है। वही भट्ठा मालिक लगातार खनन के साथ-साथ प्रदूषण फैलाने में पीछे नजर नहीं आ रहे है। लगातार खनन से किसानों की उपजाऊ व कीमती भूमि बरबाद हो रही है, खनन करने वाले इतने शातिर होते हैं कि सब जगह सेटिंग व गेटिंग करके अपना स्वार्थ सिद्ध करने में पीछे नही है। खनन माफियाओं के आगे स्थानीय प्रशासन नतमस्तक नजर आ रहा है। कैलाशपुरी का जंगल के जानवर बहुत परेशान, हैं, सफदरगंज पुलिस, वन विभाग के अधिकारी व राजस्व कर्मियों को संलिप्ता साफ जाहिर हो रही है और यह लोग सरकारी राजस्व को चूना लगा रहे हैं।


मालूम हो कि बाहर से आया दबंग ग्राम समाज की गाटा संख्या-277 मुश्कीनगर पर कब्जा करके भट्ठा मालिक ने ग्राम समाज की जमीन पर अपना आफिस व कब्जा जमा लिया है और पट्टा धारक भट्ठा मालिक के डर के कारण हैरान व परेशन नजर आ रहे हैं। वहीं क्षेल के पशु पक्षी मर रहे, किसानों की फसले बरबाद हो रही है। पेड़ों में फल फूल व अनाज नहीं पैदा हो रहा है। इस सब समस्याओं पर न पर्यावरण विभाग ध्यान दे रहा है और न ही प्रशासन, वही भट्ठा मालिक के पास न खनन का परमिट है फिर भी अवैध रूप से ईंट पथाई का कार्य लगातार जारी है। क्षेत्र कि कृषि योग्य भूमि की खोदाई तीन फिट तक की गहराई तक का सौदा होता है लेकिन धोखाधड़ी व दबंगई के बल पर 7-8 फिट तक अवैध मिट्टी का खनन किया जा रहा है। कई पट्टा धारकांे की जमीनों पर भट्ठा मालिक ने दबंगई के बल पर कब्जा कर लिया है और अब उन पर अवैध खनन दिन रात चालू है, बड़ी बड़ी- जेसीबी लगातार चलकर धरती माता का सीना चीर रही हैं लेकिन स्थानीय पुलिस, वन विभाग व राजस्व विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है। भट्ठा मालिक द्वारा क्षेत्र में कई जगह अवैध बोरिंग करके जल का दोहन किया जा रहा है।


मुख्यालय बाराबंकी और प्रदेश की राजधानी से मात्र कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर पर्यावरण प्रदूषण की धज्जियाँ उड़ाकर रहरामऊ जंगल, कैलाशपुरी आश्रम के पास वन विभाग की मिलीभगत से अवैध भट्टठा संचालित किया जा रहा है। जहां एक ओर पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा रही वहीं जी0 के0एफ0 ब्रिक फील्ड मुश्कीनगर बिना किसी अनुमति के रास्ते चकरोडों, बागों, किसानों के खेतों से सटाकर अंधाधुंध खनन करके खुदाई की जा रही है। जिससे किसानों की कृषि योग्य भूमि व खेती किसानी बरबाद हो रही है। कैलाशपुरी का जंगल के जानवर बहुत परेशान, हैं, सफदरगंज पुलिस, वन विभाग के अधिकारी व राजस्व कर्मियों को संलिप्ता साफ जाहिर हो रही है और यह लोग सरकारी राजस्व को चूना लगा रहे हैं।  इस सम्बंध में जब संवाददाता ने जब भट्टे के कर्मचारियों व मालिक से बात करना चाहा तो वह मौजूद नहीं मिले और अन्य व्यक्ति मिले जिन्होंने बताया कि रायल्टी की कागज, पर्यावरण विभाग का परमिट आदि यहां नहीं है, वह सब गोरखपुर में है, और मौके पर मौजूद लोग कोई संतोषजनक जवाब नही दे सकं

अवधेश वर्मा विशेष संवाददाता मसौली जनपद बाराबंकी एसएम न्यूज़ 24 टाइम्स 8707331705

Don`t copy text!