व्यय अनुवीक्षण के लिए गठित टीमों के साथ डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र ने की बैठक

रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स 9415526500

बहराइच 31 जनवरी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु गठित वीडीओ अवलोकन टीम, बीडीओ सर्विलांस टीम, फ्लाईंग स्क्वायड तथा स्टैटिक सर्विलांस टीमों के साथ के.डी.सी. सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने निर्देश दिया कि निर्वाचन की शुचिता को बनाये रखने के लिए गठित टीमें पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता, अत्यधिक प्रचार खर्चो, घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी मानक प्रचालन प्रक्रिया का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराएं।
डीएम डॉ. चन्द्र ने टीमों को निर्देश दिया कि वाहनों की चेकिंग करते समय इस प्रकार से वीडियोग्राफी की जाय कि वाहन की नम्बर प्लेट तथा मेक मॉडल इत्यादि का विवरण साफ-साफ दिखाई दे। सभी टीमें जो भी कार्यवाही करें उसकी सूचना निर्धारित समयावधि के अन्दर निर्धारित प्रारूप पर कन्ट्रोल रूम सहित सभी सम्बन्धित अधिकारियों को भी अवश्य दी जाय। डीएम डॉ. चन्द्र ने व्यय अनुवीक्षण के दृष्टिगत सभी टीमों को निर्देश दिया कि सीमावर्ती क्षेत्रों, हाई-वे, शैडो एरिया सहित सभी संवेदनशील स्थानों पर विशेष चौकसी बरतें। उन्होंने सभी टीमों से अपेक्षा की कि भारत निर्वाचन आयोग के कान बनकर अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि व्यय अनुवीक्षण तथा आदर्श आचार संहिता के मद्देनज़र नेपाल का सीमावर्ती क्षेत्र अत्यन्त संवेदनशील है इसलिए इन क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जाय। सभी टीमें क्षेत्र के भ्रमण के दौरान निर्वाचन से सम्बन्धित अन्य गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखें।

टादर्श आचार संहिता तथा व्यय अनुवीक्षण के लिए गठित सभी टीमों को इस बात की सख्त हिदायत दी गयी कि किसी भी महिला की जॉच की कार्यवाही अनिवार्य रूप से महिला अधिकारी के माध्यम से ही की जाय। सभी टीमों को अपना सूचना तन्त्र विकसित किये जाने के साथ-साथ वैवाहिक कार्यक्रमों, सामूहिक व धार्मिक भोज एवं सामाजिक कार्यक्रमों पर भी ध्यान बनाये रखने का निर्देश दिया गया। एफ.एस. टीमों को निरन्तरता के साथ वाहनों की चेकिंग करने तथा कन्ट्रोल रूम से सूचना प्राप्त होने पर त्वरित मौके पर पहुॅचने की बात कही गयी।फ्लाईंग स्क्वायड टीमों को निर्देश दिया गया कि घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए सम्बन्धित विभागों से भी समन्वय बनाये रखें। सभी टीमों को इस बात की भी सख्त हिदायत दी गयी कि यदि क्षेत्र में कहीं पर भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की बात संज्ञान में आये तो आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार अनिवार्य रूप से कार्यवाही की जाय।

डीएम डॉ. चन्द्र ने सभी टीमों को निर्देश दिया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए आप सभी को जो भी जिम्मेदारियॉ सौंपी गयी हैं उसका निर्वहन पूरी गम्भीरता के साथ करें। निर्वाचन की शुचिता को बनाये रखने में यदि किसी स्तर पर कोई समस्या आती है तो यथास्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाय। डीएम डॉ. चन्द्र ने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों एवं पेड न्यूज़ के प्रकरणों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखने का निर्देश दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना व वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी व व्यय अनुवीक्षण के लिए गठित विभिन्न टीमों के प्रभारी व सदस्य मौजूद रहे।रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स 9415526500

Don`t copy text!