प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री की अध्यक्षता में मोतीपुर में आयोजित हुआ मेगा शिविर

रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स

बहराइच 22 दिसम्बर। सोमवार को देर शाम मोतीपुर सिंचाई कालोनी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मा. मंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह’’ ने सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड व विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर के साथ महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारण्टी योजनान्तर्गत ग्राम पंचायतों द्वारा रू. 20 लाख की लागत से निर्मित 05 कार्यों, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन, राज्य वित्त/केन्द्रीय वित्त आयोग एवं मनरेगा योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचातयों द्वारा रू. 55.8 लाख की लागत से निर्मित 10 सामूदायिक शौचालय व रू. 29.40 लाख की लागत से निर्मित 02 पंचायत भवनों तथा राज्य वित्त/केन्द्रीय वित्त आयोग अन्तर्गत ग्राम पंचायत ककरहा में रू. 24.36 लाख की लागत से निर्मित अन्त्येष्टि स्थल के निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।
इसके अतिरिक्त मा. मंत्री ग्राम्य विकास श्री सिंह ने मौजूद अन्य अतिथियों के साथ राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत ग्रामीण एक्सप्रेस योजना के तहत 03 ग्राम पंचायतों सर्राकला, बर्दीया व उर्रा के स्वयं सहायता समूहों को अनुबन्ध पत्र व ब्लैरो की चाभी भेंट की। वर्ष 2019-20 अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अन्तर्गत ग्राम पंचायत हंसुलिया के 30, मिहींपुरवा के 20, गोपिया के 05, झाला व ककरहा के 10-10 एवं वर्ष 2020-21 अन्तर्गत ग्राम पंचायत कुड़वा के 14 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अन्तर्गत वर्ष 2019-2ं0 के ग्राम पंचायत विश्वनाथगाॅव के 05 तथा चिकनिया के 10 लाभार्थियों को आवास की चाभी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 में ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत 05 ग्राम पंचायतों के चयनित समूहों को अनुबन्ध पत्र, वर्ष 2020-21 में ग्राम पंचायतों द्वारा निर्मित 20 सामुदायिक शौचालयों के संचालन हेतु राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 20 ग्राम पंचायतों के स्वयं सहायता समूहों को अनुबन्ध पत्र का वितरण किया।

इससे पूर्व मा. मंत्री ग्राम्य विकास श्री सिंह ने अन्य अतिथियों के साथ राष्ट्रीय आजीविका मिशन अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों की प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन कर सजाये गये उत्पादों की गुणवत्ता व पैकिजिंग की सराहना की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मा. मंत्री ग्राम्य विकास श्री सिंह ने कहा कि ग्राम्य विकास ने जनपद में गाॅधी जी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार किया है। श्री सिंह ने ग्राम्य विकास अन्तर्गत जिले में कराये गये कार्यों की सराहना करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों के अथक प्रयासों व जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये गये सहयोग को भी सराहा। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में गेहूॅ व धान की खरीद में रिकार्ड स्थापित किया है। श्री सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के दूर दृष्टि का परिणाम है कि पूरी पारदर्शिता के साथ सभी ज़रूरतमन्दों को उनका हक मिल रहा है। उन्होंने मौजूद लोगों को आगामी नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए जनपद के विकास में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड व विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर ने क्षेत्र में आने के लिए ग्राम्य विकास मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि गाॅव, गरीब व किसान का सर्वांगीण विकास केन्द्र व प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। केन्द्र व राज्य सरकार इस बात के दृढ़ संकल्पित है कि समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर भी मुस्कान हो। वक्ताओं ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार सबका साथ सबका विकास के एजेण्डे पर कार्य करते हुए सभी ज़रूरतमन्द लोगों को पूरी ईमानदारी के साथ उनका हक पहुॅचा रही है।

रिपोर्ट शमीम अंसारी: एसएम न्यूज24टाइम्स

Don`t copy text!